डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने में और हड्डियों को मजबूत बनाने कौन सा सुपरफूड है आज इंडिया बेस्ट न्यूज़ आपको पूर्ण रूप से जानकारी देंगा

डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने में और हड्डियों को मजबूत बनाने कौन सा सुपरफूड है आज इंडिया बेस्ट न्यूज़ आपको पूर्ण रूप से जानकारी देंगा
डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने में और हड्डियों को मजबूत बनाने वाला सुपरफूड क्विनोआ है

क्विनोआ : यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रोटीन जैसे पोषण तत्व समृद्ध मात्रा में पाए जाते है। तो आइये जानते है आखिर यह क्विनोआ है क्या है? क्या है इसके फायदे और आप किस तरह से क्विनोआ का इस्तेमाल करके तमाम तरह की परेशानियों से निजात पा सकते है।

पूरे विश्व में क्विनोआ आज एक सुपर फूड के रूप में पहचाना जाता है

जिसे भारत में बथुआ (bathua) के नाम से भी जाना जाता है।

क्विनोआ कम पानी वाले जगहों पर उगाई जा सकती है। किनोआ जरूरी अमीनो एसिड का मुख्य स्रोत होता है इसलिए यह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है, शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन के कमी को दूर करने के लिए प्रयाप्त होता है।

 

किनोआ: Quinoa
  • किनोआ एक प्रकार का अनाज होता है। इसमें मुख्य रूप से अमीनो एसिड पाया जाता है। साथ ही यह प्रोटीन और फायबर से भी भरपूर होता है। इसीलिए इससे Quinoa Protein भी कहते हैं।
  • इसके अलावा किनोआ में कैंसर एंटी एजिंग, एंटीसेप्टिक तत्व भी मौजूद होते है। यह कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है।
  • यह काले और लाल रंगो में मिलता है और इसके पत्तों का उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है।

क्विनोआ खाने के फायदे

 

पाचन में : 

आमतौर पर हर व्यक्ति पेट की समस्याओं से जूझता ही रहता है, पेट फूलना, कब्ज, सूजन जैसी तमाम पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए क्विनोआ का इस्तेमाल किया जा सकता है। हर दिन सुबह में क्विनोआ को नाश्ते में लेने से पाचन क्रिया काफी बेहतर बन जाती है।

  • पेट सही रहने से कई समस्याएं दूर हो जाती है और यदि आपका पाचन सही नहीं है तो इससे कई तरह की पेट की समस्याएं सामने आने लगती है जैसे की पेट का दुखना, अपच, गैस आदि।
  • किनोआ का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा राहत है। जिसके कारण पेट से जुडे समस्याएं नहीं होती है।
डायबिटीज में :

जब हमारे शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से स्त्रावण नहीं होता है और भोजन में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है तब हमें डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियां जकड़ लेती है। क्विनोआ का सेवन हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर देता है।

कोलेस्ट्रोल घटाने में :

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा जब अधिक हो जाती है तब हमें कई तरह की समस्याएं का सामना करना पड़ता है, क्विनोआ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होती है और साथ ही यह हमारे लीवर के पित्त के स्त्राव को भी बढ़ाता है जिससे हमें कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता प्राप्त होती है।

  • यदि शरीर में रक्त शर्करा का सही ढंग से स्त्राव नहीं होता है तो इससे शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है जिससे मधुमेह होने का खतरा बना रहता है।
  • किनोआ रक्त शर्करा के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसे आप नाश्ते के रूप में यदि नियमित रूप से खाते है तो आपको मधुमेह होने की संभावनाएं कम हो जाती है।
बचाएं एनीमिया से :

ब्लड में लौह तत्व की कमी से हमें एनीमिया जैसे बिमारियों का सामना करना पड़ता है, क्विनोआ में मौजूद आयरन आपके खून की मात्रा को बढ़ती है और एनीमिया जैसे खतरनाक बीमारियों से आपको बचती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में :

क्विनोआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो की हमारे हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। क्विनोआ का उपयोग कर आप अपनी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं साथ ही इसके नियमित उपयोग से आपके दांत और हड्डी मजबूत बनती हैं।

  • हड्डियों के कमजोर होने से चलने फिरने और उठने बैठने में परेशानी आने लगती है। आप काम नहीं कर पाते है।
  • हड्डियाँ तभी कमजोर होती है जब शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होती है। Quinoa Benefits से इसमें राहत पाया जा सकता है।
  • किनोआ का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियों को मज़बूती मिलती है और हड्डियाँ स्वस्थ बनी रहती है।
त्वचा के लिए :

क्विनोआ में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपके त्वचा को एक प्राकृतिक सखावत देती है, इसके उपयोग से बढ़ती उम्र के साथ साथ उत्पन्न हो रहे त्वचा सम्बंधित समस्याओं से बच सकते हैं।

  • त्वचा से संबंधित समस्याओं में झुर्रियों का आना भी एक सामान्य समस्या है। जिसके कारण आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते है।
  • इसलिए झुर्रियों की समस्या को दूर करना ज़रूरी होता है। किनोआ का सेवन करने से झुर्रियां नहीं होती है और आप जवान दीखते है।
  • इसलिए इसे नाश्ते में खाना अच्छा होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व त्वचा में कसावट लाने में मदद भी करते है।

 

कैलोरी की मात्रा में कमी : 

  • किनोआ में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है इसलिए यदि आप इसका सेवन करते है तो आप अपने वजन को भी कम कर सकते है।
  • साथ ही यह प्रोटीन का भी एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। इसका सेवन करने से भूख भी बहुत कम लगती है।
  • इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाह रहे है तो इसका सेवन आपके लिए लाभकारी रहेगा और यह नुकसान भी नहीं करता है।

 

दिल को रखे स्वास्थ्य : 
  • आजकल के इस आधुनिक युग में बहुत से लोग दिल की बीमारी से ग्रसित है
  • किनोआ में पाए जाने वाले तत्व आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है।
  • इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियाँ भी नहीं होती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।

उपरोक्त फायदों के अतिरिक्त किनोआ आँखों के लिए भी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है, इसके पोषक तत्व आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते है। यदि किनोआ का नियमित सेवन किया जाये तो इससे आँखों में होने वाली बीमारी और एनिमिआ आदि का खतरा नहीं रहता है। साथ ही आँखों के अन्य रोग भी नहीं होते है। यह त्वचा की सूजन को भी कम करने में मदद करता है। यदि आप इसका सेवन करते है तो यह आपके बालों को भी फायदा देता है। इससे आपके बाल स्वस्थ बनते है। यह बालों में होने वाली रुसी को भी दूर करता है।

आवश्यक जानकारी :
  • अन्य अनाजों की तुलना में किनोआ को बनाना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसे पकाने में ज्यादा समय नहीं लगता है।
  • यदि आपको बहुत तेज भूख लगी है या फिर आपके पास समय की कमी है तो आप इसे बना कर खा सकते है।
  • इससे आपको पोषक तत्व भी मिल जाते है। किनोआ को आप किसी भी मौसम में खा सकते है।
  • किनोआ को आप कई तरह से भी खा सकते है। इसे नाश्ते में दलिया या फिर सलाद के रूप में खा सकते है। साथ ही इसका सुप भी बनाया जा सकता है।
  • किनोआ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में करना नुकसानकारी हो सकता है। इसके अधिक सेवन से गैस और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए इसे सिमित मात्रा में ही खाये।
  • किनोआ का अधिक सेवन करने से पथरी होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है परन्तु यह बहुत ही कम लोगो में देखा जाता है। इसलिए जब भी इसका सेवन करे तो उचित मात्रा में ही करे। ज्यादा खाने से यह हानिकारक भी हो सकता है।

अब तो आपको पता चल ही गया होगा की किनोआ आपके और आपके परिवार के लिए कितना फ़ायदेमंद है। यदि आप अपने नाश्ते के लिए भी अन्य विकल्प खोज रही है तो किनोआ को ज़रुर शामिल करे है। यह आपको एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ साथ पौष्टिक तत्व भी देगा। किनोआ बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है जिसे आप ख़रीद सकते है। फिर देर किस बात की है आज ही खिलाये अपने परिवार को पौष्टिक